स्कीइंग के शौकीनों का स्वर्ग है हिमाचल

  • SocialTwist Tell-a-Friend

पहाड़ों की सैर पर ज्यादातर लोग ग्रीष्म-ऋतु में जाते हैं,  लेकिन मेरा और मेरे मित्र विमलकांत का शौक कुछ ऐसा है कि शीत ऋतु के आते ही पहाड़ हमें अपने तरफ खींचने लगते हैं। पिछले कुछ वर्षो से सर्दियां आते ही एक पखवाड़े के लिए हम दोनों किसी ऐसे पर्वतीय स्थान की ओर चल देते हैं जहां श्वेत बर्फ पर हम स्कीइंग का भरपूर आनंद उठा सकें। गढ़वाल, हिमाचल, कश्मीर- शायद ही कोई ऐसा स्कीइंग का क्षेत्र बचा हो जिसे हमने न नापा हो। देश में जो अच्छे स्कीइंग केंद्र हैं वहां स्कीइंग के सभी साधन बहुतायत में आसानी से उपलब्ध हैं और अच्छे होटलों की भी कमी नहीं है।

कुफ्री में स्कीइंग का मजा

स्कीइंग के लिए हिमाचल प्रदेश का कुफ्री काफी लोकप्रिय है। शिमला से सिर्फ 16 किमी की दूरी पर स्थित कुफ्री एक छोटा सा सुंदर इलाका है। दिसंबर माह के आते ही जैसे ही यहां बर्फ पड़ना शुरू होता है यह इलाका चहल-पहल से भर उठता है। स्कीइंग के मामले में कुफ्री सिर्फ हिमाचल ही नहीं, बल्कि देश का सबसे लोकप्रिय केंद्र है। इस स्थान को अंग्रेजों ने सन 1931 में ढूंढ निकाला था और तभी से इसको स्कीइंग के क्षेत्र में विकसित किया। इस हिसाब से कुफ्री देश के सबसे पुराने स्कीइंग क्षेत्रों में शुमार है। स्कीइंग के लिए सर्वाधिक उपयुक्त स्थान मशरू रिज कहलाता है, जो कुफ्री गांव से सिर्फ दो किमी की ऊंचाई पर है। स्कीइंग का उपयुक्त माहौल यहां दिसंबर के आखिरी सप्ताह तक तैयार हो जाता है। और अगर मौसम बिलकुल ठीक-ठाक रहे तो आप यहां फरवरी तक स्कीइंग का लुत्फ उठा सकते हैं।

हिमाचल विंटर्स स्पो‌र्ट्स क्लब

कोई भी पर्यटक यहां के हिमाचल विंटर्स स्पो‌र्ट्स क्लब का सदस्य हो सकता है। यह क्लब सदस्यों को स्कीज, बूट और टोबोगेंस इत्यादि उचित किराए पर उपलब्ध कराता है। स्कीइंग उपकरणों को किराए पर देने के अलावा यह क्लब एक बर्फ में एक स्थान से दूसरे स्थान तक आने-जाने के लिए ट्रांसपोर्ट भी उपलब्ध कराता है।

मनाली

हिमाचल प्रदेश में मनाली भी आजकल स्कीइंग के एक महत्वपूर्ण क्षेत्र के रूप में तेजी से उभर रहा है। मनाली ने  एक अलग ही तरह की स्कीइंग के मामले में प्रसिद्धि अर्जित की है, जिसे हेली-स्कीइंग कहा जाता है। स्कीइंग करने वाले जब ढालों पर स्कीइंग का मजा लेते हुए नीचे घाटी में अंतिम बिंदु तक पहुंच जाते हैं तो फिर से अगले राउंड के लिए उनको चोटी पर पहुंचना होता है। कुफ्री में मनाली में इस तीन किलोमीटर की ऊंचाई को स्कीइंग के खिलाड़ी क्लब द्वारा उपलब्ध कराए गए हेलीकाप्टरों के उपयोग की वजह से यहां स्कीइंग करना महंगा तो होता है पर आने-जाने में समय बहुत बच जाता है और उनका अधिकांश समय सिर्फ स्कीइंग में ही लगता है।

नर्कदा

शिमला से 65 किमी और आगे नर्कदा भी स्कीइंग के लिए काफी विख्यात है। नर्कदा की खास बात है कि यहां के बर्फीले ढाल सभी तरह के स्कीइंग के शौकीनों को आकर्षित करते हैं। बच्चे या बूढ़े, स्कीइंग के शिक्षार्थी या फिर एक्सपर्ट सभी को यहां अपने पसंदीदा ढाल मिल जाते हैं। नर्कदा से तीन किमी की ऊंचाई पर स्थित यह केंद्र शीत ऋतु में जबरदस्त चहल-पहल वाला माहौल बना देता है। इस मामले में हिमाचल प्रदेश का पर्यटन विभाग भी काफी सहायक होता है। वह स्कीइंग के सभी उपकरण किराए पर उपलब्ध कराने के अलावा कोर्स भी आयोजित करता है। विभाग द्वारा संचालित एक होटल भी नर्कदा में है। नर्कदा के लिए शिमला से नियमित बसें जाती हैं जो दो घंटे में गंतव्य स्थान तक पहुंचा देती हैं।

कुफ्री, मनाली और नर्कदा के अलावा किन्नौर, लाहौल, स्पीति, लाका, त्रिउंड और खज्जर के लिए भी नियमित बसें हैं और आपस में एक से दूसरी जगह आसानी से जाया जा सकता है। हिमाचल के यह सारे स्थान स्कीइंग के शौकीनों में लोकप्रिय हैं। इन स्थानों में खज्जर थोड़ा और अंदर है लेकिन चंबा से सिर्फ 21 किमी की दूरी पर ही है। हालांकि कुफ्री, मनाली और नर्कदा जितनी सुविधाएं इन क्षेत्रों में उपलब्ध नहीं हैं पर जिनको स्कीइंग की लत लग जाती है वे नए-नए स्थानों पर कम सुख-सुविधाओं के बावजूद बड़े उत्साह के साथ चले जाते हैं। हिमाचल के इन स्थानों के अलावा स्कीइंग के शौकीनों के लिए दुनिया और भी है, लेकिन उनके बारे में फिर कभी।

VN:F [1.9.1_1087]
Rating: 7.7/10 (3 votes cast)
स्कीइंग के शौकीनों का स्वर्ग है हिमाचल, 7.7 out of 10 based on 3 ratings



Leave a Reply

    2 Responses to “स्कीइंग के शौकीनों का स्वर्ग है हिमाचल”

    * Following fields are required

    उत्तर दर्ज करें

     (To type in english, unckeck the checkbox.)

आपके आस-पास

Jagran Yatra